Fincashनिप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड बनाम एडलवाइस आर्बिट्राज फंड

निप्पॉन इंडिया आर्बिट्राज फंड (पूर्व में रिलायंस आर्बिट्राज फंड)

निप्पॉन इंडिया / रिलायंस आर्बिट्राज फंड बनाम एडलवाइस आर्बिट्राज फंड

निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड बनाम एडलवाइस आर्बिट्राज फंड

निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड (पूर्व में रिलायंस आर्बिट्राज फंड के रूप में जाना जाता है) बनामएडलवाइजआर्बिट्राज फंड दोनों की मध्यस्थता श्रेणी से संबंधित हैंहाइब्रिड फंड। आर्बिट्राज फंड एक प्रकार का हैम्यूचुअल फंड्सलाभ कमाने के लिए विभिन्न बाजारों के मूल्य अंतरों का लाभ उठाते हैं। आर्बिट्रेज फंड्स का नाम आर्बिट्राज रणनीति के नाम पर रखा गया है जिसका वे उपयोग करते हैं। इन फंडों का रिटर्न बाजार पर निवेशित संपत्ति की अस्थिरता पर निर्भर है। वे अपने निवेशकों के लिए रिटर्न उत्पन्न करने के लिए बाजार की अक्षमताओं का उपयोग करते हैं। हालांकि निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड और एडलवाइस आर्बिट्राज फंड दोनों एक ही श्रेणी के हैं, लेकिन वे एयूएम जैसे कुछ मापदंडों में भिन्न हैं।नहीं, प्रदर्शन, आदि, इसलिए, एक बेहतर निवेश निर्णय लेने के लिए, आइए दोनों योजनाओं पर एक विस्तृत तरीके से विचार करें।

महत्वपूर्ण जानकारी: अक्टूबर 2019 से,रिलायंस म्यूचुअल फंडइसका नाम बदलकर निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड कर दिया गया है। निप्पॉन लाइफ ने रिलायंस निप्पॉन एसेट मैनेजमेंट (RNAM) में बहुमत (75%) दांव हासिल कर लिया है। कंपनी संरचना और प्रबंधन में कोई बदलाव किए बिना अपना परिचालन जारी रखेगी।

निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड को वर्ष 2010 में लॉन्च किया गया था। फंड आर्बिट्राज अवसरों का लाभ उठाकर आय उत्पन्न करना चाहता है जो संभावित रूप से नकदी और व्युत्पन्न बाजार के बीच मौजूद हैं। चूंकि फंड भी कर्ज में निवेश करता है औरमुद्रा बाजारप्रतिभूतियों, यह नियमित आय से लाभ। 30 जून 2018 को रिलायंस आर्बिट्रेज फंड की कुछ प्रमुख होल्डिंग्स में कैश ऑनसेट फॉर एग्रीकल्चर, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड आदि शामिल हैं। वर्तमान में यह फंड पायल काइपुंजल और संयुक्त रूप से प्रबंधित है। किंजल देसाई।

एडलवाइस आर्बिट्रेज फंड को वर्ष 2014 में लॉन्च किया गया था। इस योजना का निवेश उद्देश्य आय उत्पन्न करना हैनिवेशनकद और इक्विटी बाजारों के व्युत्पन्न क्षेत्रों में मध्यस्थ अवसरों में। फंड भी डेरिवेटिव सेगमेंट के भीतर उपलब्ध आर्बिट्राज अवसरों का लाभ उठाकर और डेट और मनी मार्केट सिक्योरिटीज में एक हिस्से का निवेश करता है। 30 जून 2018 को एडलवाइस आर्बिट्रेज फंड की कुछ प्रमुख होल्डिंग्स कैश फॉर डिस्ट्रिब्यूटर्स, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, एडलवाइस कमोडिटीज सर्विसेज लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड, शस डेमटेरियलाइज्ड,इंडियाबुल्सहाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, आदि एडलवाइस आर्बिट्राज फंड को वर्तमान में दो प्रबंधकों- धवल दलाल और भावेश जैन द्वारा प्रबंधित किया गया है।

हालाँकि निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड और एडलवाइस आर्बिट्राज फंड दोनों ही हाइब्रिड फंड्स की मध्यस्थता श्रेणी के हैं, फिर भी; वे विभिन्न मापदंडों के कारण भिन्न होते हैं। तो, आइए इन मापदंडों के आधार पर दोनों योजनाओं के बीच के अंतरों को समझें, जिन्हें चार खंडों में विभाजित किया गया है, जैसे कि, मूल बातें अनुभाग, प्रदर्शन अनुभाग, वार्षिक प्रदर्शन अनुभाग और अन्य विवरण अनुभाग।

वर्तमान एनएवी, फिनकैश रेटिंग और स्कीम श्रेणी कुछ तुलनीय तत्व हैं जो मूल धारा का हिस्सा बनते हैं। यह दोनों योजनाओं की तुलना में पहला खंड है। वर्तमान एनएवी की तुलना से पता चलता है कि दोनों योजनाओं के एनएवी के बीच काफी अंतर है। 31 जुलाई, 2018 को, निप्पॉन इंडिया आर्बिट्राज फंड का एनएवी 18.1855 था, जबकि एडलवाइस आर्बिट्राज फंड का एनएवी 13.189 था। के प्रति सम्मान के साथफिनकैश रेटिंग, यह कहा जा सकता है कि निप्पॉन इंडिया आर्बिट्रेज फंड को रेट किया गया है4-स्टारऔर एडलवाइस आर्बिट्रेज फंड को दर्जा दिया गया है5 सितारा। मूल बातें अनुभाग की सारांश तुलना नीचे दी गई तालिका में दिखाई गई है।

यह खंड मिश्रित वार्षिक विकास दर या तुलना करता हैसीएजीआरविभिन्न अंतरालों पर दोनों योजनाओं की वापसी। कुछ समय के अंतराल में 3 महीने का रिटर्न, 6 महीने का रिटर्न, 1 साल का रिटर्न और इंसेप्शन के बाद से रिटर्न शामिल हैं। सीएजीआर रिटर्न की तुलना से पता चलता है कि निप्पॉन इंडिया / रिलायंस आर्बिट्रेज फंड और एडलवाइस आर्बिट्राज फंड दोनों ने कई उदाहरणों में बारीकी से प्रदर्शन किया है। नीचे दी गई तालिका प्रदर्शन अनुभाग का सारांश दिखाती है।

By submitting this form I authorize to call/SMS/email me about its products and I accept the terms ofPrivacy PolicyandTerms & Conditions.Processing…Get Started

किसी विशेष वर्ष के लिए दोनों योजनाओं द्वारा उत्पन्न निरपेक्ष रिटर्न की तुलना वार्षिक प्रदर्शन अनुभाग में की जाती है। दोनों योजनाओं की तुलना में यह तीसरा खंड है।

यह उन दोनों योजनाओं की तुलना पर अंतिम अनुभाग है जो एयूएम, न्यूनतम जैसे तत्वों की तुलना करते हैंएसआईपीऔर एकमुश्त निवेश और अन्य। एयूएम की तुलना से पता चलता है कि दोनों योजनाओं के एयूएम में महत्वपूर्ण अंतर है। 30 जून 2018 को, निप्पॉन इंडिया / रिलायंस आर्बिट्राज फंड का एयूएम 8,123 करोड़ रुपये था, जबकि एडलवाइस आर्बिट्राज फंड का एयूएम 4,807 करोड़ रुपये था। इसी तरह, न्यूनतमएसआईपी निवेशदोनों योजनाओं के लिए भी अलग है। निप्पॉन म्यूचुअल फंड की स्कीम के लिए SIP राशि INR 100 है और इसके लिए हैएचडीएफसी म्यूचुअल फंडयह योजना INR 500 है। हालाँकि, दोनों योजनाओं के लिए न्यूनतम गांठ राशि एक ही है, यानी INR 5,000 है। नीचे दी गई तालिका अन्य विवरण अनुभाग की तुलना दर्शाती है।

Equity, Since 31 Dec 17RELIANCE5%₹568 Cr4,020,500

Equity, Since 30 Apr 15SUNPHARMA4%₹433 Cr9,977,500

Equity, Since 31 Mar 195322153%₹139 Cr1,903,200

Click to Invest in Nippon India Arbitrage Fund

इस प्रकार, उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि दोनों योजनाएं विभिन्न मापदंडों के आधार पर अलग-अलग हैं। नतीजतन, निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने से पहले बहुत सतर्क रहना चाहिए। उन्हें योजना के तौर-तरीकों को पूरी तरह से समझना चाहिए। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, वे एक परामर्श कर सकते हैंवित्तीय सलाहकारएक राय के लिए। इससे व्यक्तियों को परेशानी मुक्त तरीके से समय पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं कि यहां दी गई जानकारी सटीक है। हालांकि, डेटा की शुद्धता के बारे में कोई गारंटी नहीं दी जाती है। कोई भी निवेश करने से पहले योजना की जानकारी दस्तावेज़ से सत्यापित करें।

Kotak Equity Arbitrage Fund Vs Nippon India Arbitrage Fund

Nippon India Arbitrage Fund Vs ICICI Prudential Equity Arbitrage Fund

Nippon India Small Cap Fund Vs Nippon India Focused Equity Fund

Nippon India Small Cap Fund Vs Franklin India Smaller Companies Fund

Mirae Asset India Equity Fund Vs Nippon India Large Cap Fund

Nippon India PHARMA Fund Vs SBI Healthcare Opportunities Fund

Nippon India Consumption Fund Vs SBI Consumption Opportunities Fund

SBI Gold Fund Vs Nippon India Gold Savings Fund

AMFI Registration No.112358CIN:U74999MH2016PTC282153

Mutual fund investments are subject to market risks. Please read the scheme information and other related documents carefully before investing. Past performance is not indicative of future returns. Please consider your specific investment requirements before choosing a fund, or designing a portfolio that suits your needs.

Shepard Technologies Pvt. Ltd.(with ARN code 112358) makes no warranties or representations, express or implied, on products offered through the platform. It accepts no liability for any damages or losses, however caused, in connection with the use of, or on the reliance of its product or related services. Terms and conditions of the website are applicable.